Ba hindi kavya syllabus | Ba hindi literature syllabus
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Subject: Hindi literature (हिंदी काव्य)
Max. Marks:(25+75)
Ba 1 year hindi kavya syllabus
Ba 1 semester hindi literature syllabus
COURSE TITLE : हिंदी काव्य
Unit | Topic |
इकाई 1 | भारतीय ज्ञान परम्परा के अन्तर्गत आदिकाल एवं मध्यकालीन हिन्दी काव्य का इतिहास: इतिहास लेखन की परम्परा एवं विकास: भारतीय ज्ञान परम्परा एवं हिन्दी साहित्य, हिन्दी साहित्य का काल-विभाजन, नामकरण एवं साहित्यिक प्रवृत्तियाँ। सिद्ध साहित्य, जैन साहित्य, रासो साहित्य, नाथ साहित्य एवं लाडनिक साहित्य। हिन्दू आन्दोलन के उदय के सामाजिक एवं सांस्कृतिक कारण, हिन्दू काल के प्रमुख सम्प्रदाय एवं उनके वैचारिक आधार, संघुषण एवं सगुण कवि एवं उनका काव्य। हिन्दू काल की सामाजिक, सांस्कृतिक पृष्ठभूमि, नामकरण, प्रवृत्तियाँ एवं परिप्रेक्ष्य। ऋषि काल के साहित्य के प्रमुख प्रकार (ऋषिसिद्ध, ऋषि सिद्ध, ऋषि मुंशी, प्रमुख कवि एवं उनका काव्य। |
इकाई 2 | आधुनिक कविता का इतिहास: सामाजिक, सांस्कृतिक पृष्ठभूमि, नामकरण और रुझान, 1857 का प्रथम स्वतंत्रता संग्राम और सांस्कृतिक पुनर्जागरण, हिंदी नवजागरण, भारतेन्दु युग, स्वीडिश युग और छायावाद की प्रवृत्तियाँ और योगदान। छायावाद के बाद का सिद्धांत, वैचारिक रुझान, प्रज्ञावाद, प्रयोगवाद, नई कविता, समकालीन कविता, प्रमुख लेखकों की रचनाएँ और साहित्यिक अध्ययन। |
इकाई 3 | आधुनिक काव्य:
विद्यापति : (विद्यापति पदावली – संपादन: आचार्य रामलोचन चरण) ए. राधा की वंदना , बी. श्री कृष्ण प्रेम (35), सी. राधा प्रेम – (36) गोरीनाथ : (गोरीबाण : संपादक पीतांबर दत्त बडथवल गोरखबानी सबदी (सं. 2,4,7,8,16), छंद (राग रामश्री 10,11) अमीर दूसरो : (अमीर दूसरो – व्यक्तित्व एवं लेखन : डॉ. परमानंद पांचाल) कव्वाली – जी (1), गीत-डी (4), (13), दोहे- एफ (पेज 86), 05 दोहे- गोरी नींद, रात में दूसरो, देश में, पहिया और द बिस्तर खाली हैं. |
इकाई 4 | प्राचीन काल की सगुण काशी: सूरदास: (भ्रमरगी सार-आचार्य रामचन्द्र शुक्ल द्वारा सम्पादित) (श्लोक संख्या- 07, 21, 23, 24, 26) गोस्वामी तुलसीदास: (श्री रामचरित मानस-गोस्वामी तुलसीदास, गीता प्रेस गोरखपुर) अयोध्या काण्ड- दोहा सं. 28 से 41 |
इकाई 5 | भाषाकालीन संयोजन काशी: कबीर: (कबीर दास – श्यामसुंदर दास द्वारा संपादित) क. गुरुदेव के भाग – 01, 06, 11, 17, 20. I- शबराह के भाग – 04, 10, 12, 20, 33 मशलक मोहम्मद जायसी: (मशलक मोहम्मद जायसी – आचार्य रामचन्द्र शुक्ल द्वारा संपादित) नागमती वियोग ( 1 से 6 पद ) |
इकाई 6 | ऋषिकालीन काशी: के.विद्या: (काशीप्राय (प्राय प्रकाश) – लाला भगवानदीन) तीसरा अध्याय – 1, 2, 4, 5 सबहरिलाल: (सबिहारी रत्नाकर-जगन्नाथ दास रत्नाकर) प्रथम 10 दोहे घनानंद: (घनानंद ग्रंथली – शिवनाथ प्रसाद द्वारा संपादित) मिश्र) सुजानशाही – 1, 4, 7 |
इकाई 7 | आधुनिक कविता: भारतेन्दु हरिश्चंद्र: मातृभाषा प्रेम पर दोहे, जो भी अशुभ हो उसे रोकें, ब्रज का कल्याण करें जयंकर प्रसाद: कामायनी के श्रद्धा संग्रह के प्रथम दस श्लोक, आंसू के प्रथम पांच श्लोक सूर्यकांत त्रिपाती ‘ निराला ‘:अधिवास बादल – राग छठवाँ खंड वह तोड़ती पत्थर सुमित्रा नंदन पंत : मौन आमंत्रण, भारतमाता , ताज महादेवी वर्मा : फिर विकल है प्राण मेरे , यह मंदिर का दीप इसे नीरव जलाने दो | |
इकाई 8 | (अ ) छायावाद के बाद की कविता और हिंदी साहित्य में शोध:
अज्ञेय: नदी के द्वीप , आज थका है हारिल मेरा , कलगी बाजरे की मुक्तिबोध : विचार आते हैं, भूल गलती नागार्जुन : अकाल और उसके बाद बादल उसे घेर लेते हैं धर्मवीर भारती : बुआई का गीत, कविता का मौत (दूसरा सप्तक, संपादक अज्ञेय) धूमिल : मोचीराम, रोटी और संसद |
Ba 2 semester hindi literature syllabus
COURSE TITTE: कार्यालयी हिंदी और कम्प्यूटर
Unit | Topic |
इकाई 1 | कार्यालय हिंदी का स्वरूप, उद्देश्य और क्षेत्र : कार्यालय हिंदी की अवधारणा उद्देश्य और दायरा कार्यालय हिंदी और सामान्य हिंदी के बीच संबंध कार्यालय हिंदी की संभावनाएँ कार्यालय गतिविधियों के बारे में सामान्य जानकारी |
इकाई 2 | सरकारी हिंदी में प्रयुक्त शब्दावली: शब्दावली निर्माण सिद्धांत सरकारी हिंदी की शब्दावली कार्यालयों एवं अधिकारियों के नाम पदनाम, पता आदि, प्रशासनिक एवं विशेष शब्दावली |
इकाई 3 | कार्यालय हिंदी पत्राचार:
आवेदन पत्र, कार्यालय पत्र, कार्यालय आदेश, परिपत्र, अधिसूचना, कार्यालय ज्ञापन, विज्ञापन, निविदा, प्रस्ताव, प्रेस विज्ञप्ति |
इकाई 4 | प्रारूपण, नोटिंग, संक्षेपण, पल्लवन (लेखन) एवं प्रतिवेदन :
प्रारूपण का अर्थ, सामान्य परिचय, प्रारूपण लिखने की विधि नोटिंग का अर्थ, सामान्य परिचय, नोट्स लिखने की विधि, नोटिंग और एनोटेशन के बीच अंतर संक्षेपण का अर्थ, सामान्य परिचय, संक्षेपण की विधि प्रारूपण का अर्थ, सामान्य परिचय, प्रारूपण के सिद्धांत, प्रारूपण और निबंध लेखन के बीच अंतर प्रारूपण का अर्थ, सामान्य परिचय, प्रारूपण के सिद्धांत, प्रारूपण और निबंध लेखन के बीच अंतर प्रारूपण का अर्थ, सामान्य परिचय और उपयोग |
इकाई 5 | हिंदी भाषा और कंप्यूटर प्रशिक्षण:
कंप्यूटर का सामान्य परिचय और इतिहास कंप्यूटर में हिंदी भाषा प्रशिक्षण का इतिहास कंप्यूटर में हिंदी के छात्र |
इकाई 6 | हिंदी भाषा में कंप्यूटर प्रौद्योगिकी:
इंटरनेट और हिंदी, ई-मेल हिंदी में उपलब्ध सॉफ्टवेयर और वेबसाइट हिंदी से संबंधित विभिन्न वेबसाइट सोशल मीडिया पर हिंदी में लिखने के कौशल |
इकाई 7 | हिंदी भाषा और ई-लर्निंग:
इंटरनेट पर उपलब्ध पत्रिकाएँ इंटरनेट पर उपलब्ध दृश्य-श्रव्य सामग्री लॉग, पाठ पृष्ठ, ई-लाइब्रेरी सामग्री सरकारी और गैर-सरकारी चैनल (ज्ञानदर्शन, ई-पाठशाला, स्वयं, एमओओसी, आदि), पॉडकास्ट, वर्चुअल कक्षाएँ |
इकाई 8 | (अ ) हिंदी कंप्यूटर टाइपिंग और चार्ट हैंड तथा हिंदी के सैद्धांतिक पहलू साहित्य में शोध: हिंदी भाषा के विभिन्न फॉन्ट यूनिकोड भाषण से पाठ तक की तकनीक हिंदी पीपीटी स्लाइड और पोस्टर बनाना (बी) हिंदी साहित्य में शोध शोध के प्रकार (परिकल्पना परीक्षण और परिकल्पना निर्माण), शोध के चरण, साहित्यिक शोध के उद्देश्य |
Ba 2 year hindi kavya syllabus
Ba 3 semester hindi literature syllabus
COURSE TITLE: हिन्दी गद्य
Unit | Topic |
इकाई 1 | हिंदी गद्य साहित्य का संक्षिप्त इतिहास:
हिंदी कहानी की उत्पत्ति और विकास हिंदी उपन्यास की उत्पत्ति और विकास हिंदी नाटक की उत्पत्ति और विकास हिंदी आलोचना की उत्पत्ति और विकास हिंदी की अन्य गद्य विधाओं की उत्पत्ति और विकास |
इकाई 2 | हिंदी गद्य की महत्वपूर्ण विधाओं का संक्षिप्त परिचय: कहानी उपन्यास नाटक एकांकी आलोचना निबंध यात्रा वृतांत संस्मरण ड्राइंग पेंटिंग डायरी रिपोर्ट आत्मकथा जीवन व्यंग्य |
इकाई 3 | हिन्दी उपन्यास: महाभोज – मन्नू भंडारी |
इकाई 4 | हिंदी कहानी : –
कफन -प्रेमचंद पाजेब – जैनेंद्र गैंग्रीन – अज्ञेय परदा – यापल तीसरी कसम – रेणु बोलने वाली औरत – ममता कालिया |
इकाई 5 | हिंदी नाटक और एकांकी:
नाटक: आधे अधूरे – मोहन राकेश एकांकी: तांबे का कीड़ा – भुनेश्वर लक्ष्मी का स्वागत – उपेन्द्रनाथ अश्क |
इकाई 6 | हिंदी निबंध: भरतवर्षों उन्नति कैसे हो सकती है – भारतेन्दु हरिचन्द्र
कविता क्या है – आचार्य रामचन्द्र शुक्ल कुटज – हजारीप्रसाद द्विवेदी उत्तरा वाल्गुनी के आसपास – कुबेर नाथ राय तुम चंदन हम पानी – डॉ. विद्यानिवास मिश्र |
इकाई 7 | अन्य गद्य विधाएँ – पहला भाग: प्रतिबिंब चित्र (गल्लू – महादेवी शर्मा) संस्मरण (तीस वर्ष का मित्र – रामशीलास शर्मा) जीवन भाग (कलम का सिपाही – अमृत राय) रिपोर्ट (कर्ज, पानी, धन, पानी – रेणु) व्यंग्य (भोलाराम का जीवन – हरिशंकर परसाई) |
इकाई 8 | अन्य गद्य विधाएँ – साहित्य भाग: यात्रा वृतांत (मेरी तिब्बत यात्रा – राहुल सांकृत्यायन) डायरी (एक लेखक की डायरी – मुक्तिबोध) इंटरव्यू (मैं इनसे मिला , श्री सूर्यकांत त्रिपाठी – पद्म सिंह शर्मा कमलेश) आत्मकथा अंश (जूठन – ओमप्रकाश वाल्मिकी) |
Ba 4 semester hindi literature syllabus
COURSE TITLE: हिन्दी अनुवाद
Unit | Topic |
इकाई 1 | अनुवाद की अवधारणा: अनुवाद: परिभाषा, रूप अनुवाद का महत्व अनुवाद के अन्य रूप: यांत्रिक अनुवाद, आदि अनुवादक के गुण, उद्देश्य और अपेक्षाएँ अनुवाद में रोजगार के अवसर |
इकाई 2 | अनुवाद के क्षेत्र:
प्रक्रिया प्रकार सीमाएँ अंग्रेजी-हिंदी अनुवाद की समस्याएँ और समाधान |
इकाई 3 | अनुवाद का सामाजिक-सांस्कृतिक संदर्भ: संस्कृति, साहित्य और भाषा अनुवाद और संस्कृति अनुवाद और समाज अनुवाद और भाषा बहुभाषी समाज में अनुवाद |
इकाई 4 | अनुवाद के उपकरण: अनुवाद में कोड का महत्व कोड के प्रकार कोड का उपयोग प्रतीक प्रणाली शब्दकोश का उपयोग परिभाषाकोश का उपयोग शब्दकोशकार का उपयोग विषय कोश का उपयोग परिभाषा कोश का उपयोग विश्वकोश का उपयोग साहित्य कोश का उपयोग मिथककोश का उपयोग पुराण कोश का उपयोग |
इकाई 5 | शब्दावली: शब्दावली: अर्थ और विशेषताएँ अनुवाद में सामान्य शब्दों और शब्दावली की भूमिका शब्दावली निर्माण के सिद्धांत शब्दावली निर्माण की प्रक्रिया |
इकाई 6 | अनुवाद का संशोधन, मूल्यांकन और समीक्षा: संशोधन मूल्यांकन समीक्षा |
इकाई 7 | अनुवाद सिद्धांत – I: (हिंदी से अंग्रेजी और अंग्रेजी से हिंदी) प्रशासनिक अनुवाद बैंकिंग अनुवाद विशेष अनुवाद ज्ञान, विज्ञान और तकनीकी अनुवाद |
इकाई 8 | अनुवाद सिद्धांत – दो:
(हिंदी से अंग्रेजी और अंग्रेजी से हिंदी) सामाजिक विषयों का अनुवाद रचनात्मक अनुवाद |
Ba final year hindi literature syllabus
Ba 5 semester hindi literature syllabus
COURSE TITLE: साहित्यिक और हिन्दी आलोचना
Unit | Topic |
इकाई 1 | भारतीय काव्यशास्त्र: कविता का उद्देश्य, कविता की विशेषताएँ, कविता के उद्देश्य के लिए, कविता का रूप, कविता की आत्मा |
इकाई 2 | भारतीय काव्यशास्त्र सिद्धांत: अलंकार सिद्धांत, ऋषि सिद्धांत, रस सिद्धांत, धीषण सिद्धांत, क्रोशी सिद्धांत, अध्याय सिद्धांत |
इकाई 3 | साहित्यिक अवधारणाएँ कविता का स्वरूप कविता के गुण कविता कौशल कविता दोष |
इकाई 4 | नाट्यशास्त्र: भारतीय नाट्यशास्त्र का सामान्य परिचय नाटक अभिनय रूपक कहानी नेता या नायक नाटक नाट्य तकनीक |
इकाई 5 | पश्चिमी कविता: अरस्तू: अनुकरण सिद्धांत, रूपक सिद्धांत कोलरिज: कल्पना और फंतासी काव्य भाषा सिद्धांत रिचर्ड का संचार सिद्धांत टी.एस. इलियट का नियतिवाद का सिद्धांत |
इकाई 6 | हिंदी आलोचना का इतिहास और सिद्धांत: हिंदी आलोचना का विकास सैद्धांतिक आलोचना रोमनवादी आलोचना मार्क्सवादी आलोचना मनोविश्लेषणात्मक आलोचना |
इकाई 7 | आलोचना में विचारधाराएँ: नई आलोचना नव-संरचनावाद यथार्थवाद अभिजात्यवाद और नव-अभिजात्यवाद कलावाद शिब्बोलेथिज्म व्यावहारिकता संरचनावाद और उत्तर-संरचनावाद शिंदान |
इकाई 8 | आलोचक और आलोचना की दृष्टि से: रामचंद्र शुक्ल: कविता में लोक कल्याण प्रेमचंद: साहित्य का उद्देश्य प्रसाद: छायावाद और यथार्थवाद हजारीप्रसाद द्विवेदी : आधुनिक साहित्य – नई मान्यताएँ डॉ. नगेंद्र: मेरी साहित्यिक मान्यताएँ रामविलास शर्मा: तुलसी साहित्य में सामंतवाद विरोधी मूल्य नामवर सिंह: कहानी: नई और पुरानी मुक्तिबोध : नई कविता का आत्मसंघर्ष |
paper 2
COURSE TITLE: हिन्दी का राष्ट्रीय काव्य
Unit | Topic |
इकाई 1 | वीरगाथा काल के राष्ट्रीय काव्य:
चंदबरदाई: पृथ्वीराज रासो के रेवा तट समय के अंश जगनिक : आल्हा भाग नैनागढ़ का युद्ध या आल्हा का बलिदान भाग (प्रथम पांच भाग सुसमरन (गया न किं कलयुग मां——– —) – भयानक मार) अंतिम पाँच भाग (भोर भुरहरे ——- लडीहए खूब मलखे ) |
इकाई 2 | भारत और रीतिकाल की राष्ट्रीय कविता: गुरु गोविंद सिंह: देहु शिवा मोही इहे ,वाड चले तेई कुमकुम मानो , सो सुनी के बतियान तेही के ऐसे है सुषन केबशियन की कविता भूषण: इंद्र जिम जंभ पर ………… |
इकाई 3 | भारेन्दु और द्विवेदी युगीन राष्ट्रीय काव्य : भारेन्दु हरिश्चंद्र: …………. अयोध्या सिंह उपाध्याय ‘हरिऔध’: कर्मवीर, जन्मभूमि मैथलीशरण गुप्त: आर्य , मातृभूमि |
इकाई 4 | छायावाद युगीन राष्ट्रीय काव्य :
जयशंकर प्रसाद: प्रयाण गीत ( हिमाद्रि तुंग शृंग ), अरुण यह मधुरमय देश हमारा सूर्यकांत त्रिपाठी ‘निराला’: भारी वंदना (भारति जय विजय करे), एक बार फिर जागो मक्खनलाल चतुर्वेदी : एक फूल की कामना, जवानी सुभद्रा कुमारी चौहान: वीरों कैसा हो का वसंत, झाँसी की रानी |
इकाई 5 | छायावादोत्तर राष्ट्रीय काव्य:
बालकृष्ण शर्मा: कवि कुछ ऐसी तान सुनाओ , कोटि कोटि कंठो से निकली आज यही स्वर धार रामधारी सिंह ‘दिनकर’: शहीद स्वतवन (कलम आज उनकी जय बोल ), श्यामलाल गुप्त ‘पार्षद ‘ ‘: झंडा गीत (विजयी विश्व तिरंगा प्यार ) |
इकाई 6 | समकालीन राष्ट्रीय कविता प्रथम चरण:
श्यामनारायण पाण्डेय: चेतक की वीरता, राणा प्रताप की तलवार द्वारिका प्रसाद माहेश्वरी: उठो धरा के अमर सपूतों, वीर तुम बढ़े चलो गोपाल प्रसाद व्यास: खूनी हस्तताक्षर , शहीदों मे तु नाम लिख ले रे |
इकाई 7 | समकालीन राष्ट्रीय काव्य द्वितीय चरण: सोहनलाल द्विवेदी : मातृभूमि, तुम्हें नमन (चल पड़े जिधर दो डग मग मे ) अटल बिहारी वाजपेयी: कदम मिल कर चलना होगा , उनकी याद करें डॉ. रमेश पोखरियाल ‘निशंक ‘: मातृवंदना, हम भारतवासी |
इकाई 8 | हिन्दी फिल्मों गीतों मे राष्ट्रीय काव्य :
काशी प्रदीप: आज हिमालय के चोटी से फिर ललकार है कवि प्रदीप: मेरे वतन के लोगों जरा आँख मे भर लो पानी ( गैर फिल्मी ) कवि प्रदीप: आओ बच्चों तुम्हें दिखाए झांकी हिंदुस्तान की (जागृति -1954) साहिर लुधयानवी : ये देश है वीर जवानों का (नया दौर-1957) प्रेम धवन : छोड़ो कल की कल की बात पुरानी (हम हिन्दुस्तानी -1961 )
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Ba 6 semester hindi literature syllabus
COURSE TITLE: भाषा विज्ञान, हिन्दी भाषा तथा देवनागरी लिपि
Unit | Topic |
इकाई 1 | भाषा और भाषाविज्ञान का सामान्य परिचय: भाषा: परिभाषा, रूप, विशेषताएँ भाषाविज्ञान: परिभाषा, प्रकार, दायरा, श्रेणियाँ |
इकाई 2 | भाषाई संरचना और स्तर: ध्वनि शब्द रूप वाक्य प्रोक्ति अर्थ |
इकाई 3 | हिंदी भाषा की उत्पत्ति और विकास: पृष्ठभूमि अपभ्रंश अवहट्ट पुरानी हिंदी मानक हिंदी |
इकाई 4 | हिंदी शब्द सम्पदा एवं उसके मूल स्रोत: बाह्य प्रयत्न, आन्तरिक प्रयत्न, उच्चारण, स्थान, जीव एवं अनुनाससी के आधार पर हिंदी ध्वनियों का वर्गीकरण। |
इकाई 5 | हिन्दी की उपभाषाओं एवं उपभाषाओं का परिचय: पश्चिमी हिन्दी पूर्वी हिन्दी पहाड़ी हिन्दी राजस्थानी हिन्दी साभारी हिन्दी |
इकाई 6 | हिंदी की कानूनी और संवैधानिक स्थिति: राजभाषा आयोग राजभाषा अधिनियम और उसका विश्लेषण संवैधानिक प्रावधान और उसका विश्लेषण |
इकाई 7 | डेनाग्री छात्रवृत्ति : नामकरण उद्भव और विकास शिक्षाएँ वैज्ञानिक समाधान समस्या समाधान |
इकाई 8 | क्षेत्रीय बोली का विशेष अध्ययन: क्षेत्रीय बोली का विकास क्षेत्रीय बोली का साहित्यिक विका |
Paper 2
COURSE TITLE: लोक साहित्य एवं लोक संस्कृति
Unit | Topic |
इकाई 1 | लोक साहित्य का सामान्य परिचय: लोक साहित्य: परिभाषा, क्षेत्र , वर्गीकरण, |
इकाई 2 | लोक साहित्य और शास्त्रीय साहित्य: लोक साहित्य और शास्त्रीय साहित्य के बीच पारस्परिक संबंध |
इकाई 3 | लोक साहित्य, लोक संस्कृति और राष्ट्रीय एकता: लोक साहित्य में लोक संस्कृति का चित्रण, लोक संस्कृति और राष्ट्रीय एकता |
इकाई 4 | लोक साहित्य का संग्रह, संरक्षण एवं संवर्धन: लोक साहित्य का संग्रह, संरक्षण एवं संवर्धन, राष्ट्रीय जीवन में लोक साहित्य का महत्व |
इकाई 5 | लोक साहित्य की प्रमुख विधाएँ: लोकगीत, लोकगाथाएँ, लोककथाएँ, लोकनाटक, लोकनृत्य और लोकसंगीत |
इकाई 6 | लोक साहित्य का विविध रूप: लोकगीत, मुहावरे और कहावतें- परंपरा और महत्व |
इकाई 7 | हिंदी लोक साहित्य का विकास क्रम: हिंदी लोक साहित्य, इतिहास: अध्ययन की सीमाएँ एवं आवश्यकताएँ, हिंदी लोक साहित्य एवं बोलियाँ |
इकाई 8 | हिंदी के विभिन्न क्षेत्रीय लोक साहित्य से परिचय। (इस इकाई में संबद्ध विश्वविद्यालय/संस्थाएं अपनी सुविधानुसार क्षेत्रीय लोक साहित्य पर अध्ययन कराएंगी) |
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